September 24, 2021

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

24 घंटे में होगी बिहार के 19 जिलों में हुई बारिश, उत्तर बिहार में पूर्णिया के साथ 3 जिलों में अलर्ट

पटना सहित 19 जिलों में शुक्रवार की रात 12 बजे के बाद शनिवार की सुबह तक हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि 3 दिनों से लगातार पड़ रही गर्मी के कारण लोकल कारण से बारिश हुई है। मानसून की बारिश को लेकर अभी कोई विशेष अलर्ट नहीं है। आने वाले 24 घंटे में बिहार के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम बिहार के साथ सीतामढ़ी, शिवहर, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और भागलपुर में एक दो स्थानों पर गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना को लेकर अलर्ट जारी किया है।

ऐसे बदल रहा मानसून का रुख

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, पूर्वी राजस्थान में बने हुए कम दबाव के क्षेत्र, टीकमगढ़, पेंडारु, पारादीप होते हुए पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है। बिहार में दक्षिण पूर्वी और पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है। इस हवा का प्रवाह आने वाले दो से तीन दिनों तक यथावत बना रहेगा। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से बिहार में एक दर्जन से अधिक जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

किस जिले में क्या है पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक मानूसन की गतिविधियों को लेकर बन रहे सिस्टम से अगले 24 घंटे में उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज के कुछ स्थानों और शेष बिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान है। वहीं उत्तर पश्चिम बिहार एवं सीतामढ़ी, शिवहर, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और भागलपुर के एक या दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने का खतरा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस दौरान दिन के तापमान में आंशिक वृद्धि हो सकती है।

रात 12 बजे के बाद यहां हुई बारिश

शुक्रवार की रात 12 बजे के बाद बिहार के लखीसराय, जमुई, बांका, भागलपुर, मुंगेर, कटिहार, खगड़िया, पटना, नालंदा, बेगूसराय, सहरसा, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली, दरभंगा, सारण, भोजपुर और बक्सर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। मौसम विभग का कहना है कि इन 19 जिलों में देर रात में गर्मी के कारण बारिश का सिस्टम बना जिसके बाद रात 12 बजे के बाद शनिवार की सुबह 6 बजे के बीच बारिश हुई है।