October 15, 2021

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

RSS प्रमुख का पटना में हुआ स्वागत, पदाधिकारियों के साथ कर रहे कार्यों की समीक्षा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत गुरुवार दोपहर पटना पहुंच गए। एयरपोर्ट से चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच RSS कार्यालय विजय निकेतन गए। विजय निकेतन में वह संघ के पदाधिकारियों के साथ कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं। वह सेवा सदन के निर्माण कार्य की स्थिति की जानकारी भी लेंगे। बैठक में बिहार में संघ के कार्यों की भी समीक्षा करेंगे।

करीब 11 घंटे पटना में रहने के बाद भागवत झारखंड के लिए रवाना होंगे। संघ प्रमुख 7 माह पहले यानी फरवरी में पटना आए थे। बता दें कि RSS की तरफ से अगस्त से एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा था। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को संघ ने आरोग्य मित्र प्रशिक्षण योजना का नाम दिया था। स्वयंसेवकों के लिए तैयार किए गए इस कार्यक्रम में 4 तरह का प्रशिक्षण दिया गया। इनमें सुरक्षा, सतर्कता, नियंत्रण एवं प्रबंधन शामिल है।

संघ की योजना के अनुसार, प्रत्येक पंचायत से 3-3 स्वयंसेवकों को इस प्रशिक्षण वर्ग में शामिल किया गया है। इसका मकसद तीसरी लहर के दौरान ग्रामीण इलाकों तक डॉक्टरी परामर्श से लेकर दवाइयां और उससे जुड़ी जानकारी पहुंचाना है। संघ प्रमुख अपने दौरे में इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की समीक्षा करेंगे। साथ ही संघ की विस्तार योजनाओं से जुड़ी बैठकें लेंगे। बिहार में बाढ़ के हालात पर भी वो चर्चा करेंगे। साथ ही बिहार में बांग्लादेशी शरणार्थियों को लेकर चलाए जा रहे संघ के कामों की भी समीक्षा करेंगे।