October 15, 2021

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

4 अक्टूबर को बिहार विधान परिषद का उपचुनाव

भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार विधान परिषद में खाली सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है। 4 अक्टूबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग और मतों की गणना होगी। वोटिंग का समय सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक जबकि 5 बजे से मतों की गणना होगी। चुनाव को लेकर अफसरों को जिम्मेदारी भी आयोग ने तय कर दी है।


भारत निर्वाचन आयोग ने कहा है कि बिहार विधान परिषद के सदस्य तनवीर अख्तर के असामयिक निधन के कारण सीट खाली हुई है। इस सीट पर उपचुनाव को लेकर समय निश्चित कर लिया गया है। कोरोना काल में उपचुनाव को लेकर पूरी तैयारी के साथ चुनाव कराने का निर्देश दिया गया है। उपचुनाव में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत सुरक्षात्मक उपायों का पालन करना अनिवार्य होगा। चुनाव में लगे सभी कर्मी और मतदाताओं को मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग, 2 गज की दूरी और थर्मल स्कैनर का प्रयोग आवश्यक है।


भारत निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके तहत 15 सितंबर से 22 सितंबर तक कार्य दिवस में सुबह 11 बजे से 3 बजे तक पटना के प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय में नामांकन, 23 सितंबर को स्क्रूटनी और 27 सितंबर को नाम वापसी की अंतिम तिथि है। 4 अक्टूबर को मतों की गिनती के बाद परिणाम घोषित कर विजयी प्रत्याशी को प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।


उपचुनाव के लिए पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। सहयोग के लिए तीन अधिकारियों को सहायक निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। इसमें धीरेंद्र झा उपनिदेशक खाद्य, पटना प्रमंडल, राजीव श्रीवास्तव, अपर समाहर्ता राजस्व पटना, पवन कुमार सिन्हा उपसचिव बिहार विधानसभा शामिल हैं।

उपचुनाव के बारे में जानकारी के लिए पटना के आयुक्त कार्यालय में हेल्प डेस्क बनाए गए हैं जिसका नंबर 0612-2219205,/8544429896 जारी किया गया है। नामांकन पर कानून व्यवस्था को लेकर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जा रही है।