October 21, 2021

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

3 दिन तक हो सकती है बिहार में बारिश

मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों तक बिहार में बारिश का सिस्टम एक्टिव होने की संभावना जताई है। मानसून की सक्रियता से बिहार के 12 जिलों में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है जबकि 26 जिलों में एक दो स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा द्वारिका, अहमदाबाद, मध्य प्रदेश के मध्य भाग में बने निम्न दाब के क्षेत्र सिद्धी, डाल्टेनगंज एवं बालासुर होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रही है। यह समुद्र तल से 0.9 किलो मीटर तक फैला हुआ है। इसके साथ ही एक च्रकवाती परिसंचरण का क्षेत्र भी पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी एवं समीवर्ती क्षेत्र में बना हुआ है। इसकी दिशा पश्चिम उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रही है।

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की सक्रियता और बारिश के सिस्टम के एक्टिव होने से बिहार में बरसात का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि मौसमी गतिविधियों में हो रहे परिवर्तन से उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और दक्षिण पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल भाग के अनके स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि इस सिस्टम में शेष बिहार के 26 जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग का कहना है कि 24 से 48 घंटे तक होने वाली बारिश के बाद आने तीसरे दिन मौसम बदलेगा। मौसम विभाग का कहना है कि तीसरे दिन बिहार के पूर्वी भाग सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में अनेके स्थानों पर और शेष बिहार के कुछ स्थान पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

मानूसन के सीजन में बिहार के 9 जिलों में 24 घंटे में बारिश नहीं हुई है। 24 घंटे में महज 7 जिले ऐसे रहे जहां औसत से अधिक बारिश हुई है, बाकी के 22 जिलों में औसत से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। मानसून सीजन में बारिश नहीं होने से औसत से अधिक बारिश का आंकड़ा तेजी से नीचे आ रहा है। 16 सितंबर तक 927.5 एमएम बारिश होनी चाहिए थी लेकिन अब तक 991.4 एमएम बारिश हुई जो 7 प्रतिशत अधिक है। बिहार के 7 जिलों में औसत से अधिक बारिश हुई है। इसमें नालंदा, गया, जहानाबाद, रोहतास, बक्सर, कैमूर और गोपालगंज में 24 घंटे में औसत से अधिक बारिश हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि 24 घंटे में बंगाली की खाड़ी से आ रही नमी वाली हवाओं से बारिश का सिस्टम एक्टिव हो रहा है। हालांकि इसमें 24 घंटे में पूरे बिहार में बारिश नहीं हो रहा है। एक दो क्षेत्र ऐसे हैं जहां बारिश हो ही नहीं रही है। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के 9 जिलों में एक बूंद भी बारिश नहीं हुई है।

सीतामढ़ी, मधुबनी, सहरसा, मधेपुरा, अररिया, भागलपुर, बांका, कटिहार और किशनगंज में बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि मौसम का सिस्टम मानसून का सत्र होने के बाद भी नहीं हुई है। आने वाले 3 दिनों में बारिश का सिस्टम एक्टिव होने की संभावना है।