March 29, 2024

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

पंचायत चुनावः पटना के आठ प्रखंडों में 649 पंचायत प्रतिनिधि निर्वाचित

8 प्रखंडों में 649 पंचायत प्रतिनिधि निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इसमें सबसे अधिक 621 पंच हैं। इसके बाद 28 वार्ड सदस्य भी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। निर्विरोध निर्वाचित होने वाले प्रतिनिधियों की सूची जारी कर दी गई है।

सबसे अधिक बिहटा में पंचायत प्रतिनिधि निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं। यहां 142 ग्राम कचहरी के पंच और पांच ग्राम पंचायत के सदस्य निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं। पालीगंज में 111, बिक्रम में 86, नौबतपुर में 99, दुल्हिनबाजार में 44, धनरुआ में 114, खुसरूपुर में 34 तथा संपतचक में 15 पंचायत प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गए हैं। संपतचक में एक महिला जिप सदस्य को भी निर्विरोध निर्वाचन होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

पंचायत चुनाव में इस बार सबसे अधिक मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के लिए अधिक नामांकन आए हैं। इन पदों पर अधिक मुकाबला है। सबसे अधिक मुकाबला मुखिया के लिए है। पटना जिले में अभी किसी पंचायत में मुखिया निर्विरोध नहीं चुने गए हैं।

पटना में चौथे चरण में दो प्रखंडों में मतदान होगा। इसमें बिहटा और दुल्हिनबाजार प्रखंड शामिल हैं। 20 अक्टूबर को दोनों प्रखंडों में मतदान होना है जिसकी प्रशासनिक तैयारी चल रही है। दोनों प्रखंडों में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के मतों की गणना 22 अक्टूबर को होगी। पांचवें चरण में धनरुआ, खुसरूपुर और संपतचक प्रखंड में मतदान होगा। इन प्रखंडों में 24 अक्टूबर को मतदान तथा 26 अक्टूबर को मतगणना होगी।