December 8, 2021

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

राष्ट्रपति कोविंद आज आएंगे पटना: गुरुद्वारा और महावीर मंदिर में करेंगे दर्शन, विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह में होंगे शामिल

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार की दोपहर पटना पहुंचेंगे। वे 22 अक्टूबर की सुबह 11 बजे तक पटना में रहेंगे।

राष्ट्रपति कोविंद दोपहर एक बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से वे सीधे राजभवन चले जायेंगे। शाम को यहीं पटना हाईकोर्ट के न्यायाधीशों संग ‘हाई-टी’ की शोभा बढ़ायेंगे। 21 अक्टूबर को बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह को लेकर सुबह 10.50 बजे विधानसभा परिसर पहुंचेंगे। वे यहां शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास करेंगे और इस परिसर में बोधिवृक्ष के शिशु पौधे का रोपण करेंगे।

राष्ट्रपति बनने के बाद चौथी बार पटना आ रहे है कोविंद

8 अगस्त 2015 को उन्होंने बिहार के राज्यपाल पद की शपथ ली और 19 जून 2017 को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने के बाद बिहार के राजभवन से सीधे राष्ट्रपति भवन के लिए विदा हुए। राष्ट्रपति बनने के बाद वे चौथी बार बिहार के दौरे पर पहुंच रहे हैं।

राष्ट्रपति समेत छह वक्ता करेंगे समारोह को संबोधित

राष्ट्रपति श्री कोविंद समेत छह लोगों की ही कुर्सियां होंगी और इतने ही लोग समारोह को संबोधित भी करेंगे। स्वागत भाषण विस अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा करेंगे, उसके बाद विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल फागू चौहान का संबोधन होगा। राष्ट्रपति के मुख्य संबोधन के बाद विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह धन्यवाद ज्ञापन करेंगे। मौके पर विधानसभा द्वारा तैयार स्मारिका का भी लोकार्पण होगा। राज्यपाल चौहान इसे लोकार्पित कर इसकी पहली प्रति राष्ट्रपति को प्रदान करेंगे।

गुरुद्वारा और महावीर मंदिर में दर्शन करेंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 22 अक्टूबर को पटना में  चार जगहों पर भ्रमण करेंगे। वे सबसे पहले पटना सिटी स्थित गुरुगोविद सिंह की जन्मस्थली गुरुद्वारा जाएंगे। उसके बाद रेलवे स्टेशन स्थित महावीर मंदिर में दर्शन करेंगे। दोनों जगहों पर वे करीब 15 से 20 मिनट तक रहेंगे।

सुरक्षा के होंगे पुख्ता प्रबंध, तख्त साहिब के आसपास भी जवानों की तैनाती

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के तख्त साहिब में आगमन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

सुबह में आम श्रद्धालु नहीं टेक सकेंगे मत्था

22 अक्टूबर की सुबह तख्त साहिब में श्रद्धालुओं को मत्था टेकने की इजाजत नहीं होगी। गुरुघर के आसपास त्रिस्तरीय सुरक्षा के प्रबंध किए जा रहे हैं।

डॉक्टरों की टीम गठित

राष्ट्रपति के आगमन को लेकर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एनएमसीएच प्रशासन ने तैयारी कर ली है। इसके लिए पांच डॉक्टरों की एक टीम गठित की गयी है। अधीक्षक डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि डॉक्टरों की टीम के साथ ही अस्पताल में सेंट्रल इमरजेंसी को दुरुस्त कर दो एंबुलेंस को तैनात किया जा रहा है।