October 22, 2021

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

बिहार के 12 जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बिहार के 12 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारिश वाले जिलों में उत्तर मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर का नाम है, साथ ही दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट किया गया है। इसके अलावा पटना सहित बिहार के अन्य 26 जिलों में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। हालांकि इस बार मानसून में मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी फेल हो जा रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में मानसून तेजी से एक्टिव नहीं हो पा रहा है। मानूसन की स्थिति की जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर एवं समीपवर्ती पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अगले दो से तीन दिनों में विकसित हो रहा है। मानसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, उदयपुर, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश में स्थिति कम दबाव का क्षेत्र मोंडिया, भुवनेश्वर एवं दक्षिण पूर्व की ओर बढ़ते हुए मध्य पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैला है। इससे आने वाले 24 घंटे में 12 जिलों में अधिकतर और 26 जिलों में एक दो स्थानों पर बारिश हो सकती है।

उत्तर मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर और दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है। उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, दक्षिण पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद में एक दो स्थानों पर बारिश हो सकती है।

मानसून ने मौसम विभाग के पूर्वानुमान को भी फेल कर दिया है। जहां भारी बारिश का पूर्वानुमान था, वहां औसत से भी कम बारिश हो रही है। मानसूत्र सत्र में एक दो बार नहीं ऐसा कई बार देखा गया है। 7 सितंबर को भी ऐसा ही हुआ है। पटना के साथ लगभग 20 जिलों में बारिश हुई, लेकिन संबंधित जिलों में बारिश को लेकर पूर्व से कोई पूर्वानुमान नहीं था। बिहार में मानूसन समाप्ति की ओर बढ़ रहा है और औसत से अधिक बारिश का ग्राफ भी गिर रहा है। 24 घंटे में 11 जिलों में एक बूंद बारिश नहीं हुई है जबकि 27 जिलों में औसत से काफी कम बारिश हुई है।