October 15, 2021

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

Bihar Panchayat Chunav: दूसरे चरण की वोटिंग जारी, चुनाव में बाधा पहुंचाने वाले 12 लोग गिरफ्तार

बिहार पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। मतदाता शाम के 5 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। दूसरे चरण में 34 जिलों के 48 प्रखंडों में वोट डाले जा रहे हैं। वहीं गया जिले में मतदान करने जा रहे मुखिया उम्मीदवार, उनके परिवार और अन्य वोटर्स के साथ मारपीट की गई। इसके अलावा हाजीपुर सदर के हिलालपुर में एसपी मनीष और अन्य पदाधिकारी एक मतदान केंद्र का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे।

पंचायत चुनाव में बाधा पहुंचाने के आरोप में विभिन्न पंचायतों के मतदान केंद्रों से पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया है।बक्सर जिले में 11 बजे तक 19% मतदान हुआ। इसमें 17% पुरुष और 21% महिला  महिलाओं ने वोट डाले।

अरवल प्रखंड में सुबह 11 बजे तक 22.22% मतदान हुआ। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 13:07% जबकि महिलाओं की संख्या 32.19% रही।

नानपुर व चौरात में सुबह से ही मतदान को लेकर उत्साह है। चोरौत में 10 बजे तक 15 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं नानपुर में सुबह 10 बजे तक 13 प्रतिशत मतदान संपन्न हुआ। हल्की धूप के बावजूद मतदाताओं में वोट डालने का उत्साह दिखाई दे रहा है। सुबह से ही लंबी कतार लगी हुई है। 36 घंटे के निर्जला उपवास के बावजूद महिलाओं के जोश में कमी नहीं आई है।

दरभंगा जिले के बेनीपुर प्रखंड के बलनी गांव के बूथ नंबर 167, 168 पर मतदान करने के लिए वोटर्स की कतार लगी हुई है।

जिउतिया पूजा के कारण महिलाओं ने उपवास रखा है और इसका असर मतदान पर दिख रहा है। सुबह में वोटिंग का ट्रेंड बदला हुआ नजर आया। सभी मतदान केंद्रों पर पहले महिलाओं को वोट देने के लिए आगे किया गया और पुरुष मतदाता बेहद कम संख्या में पहुंचे।

जयनगर पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय जयनगर के बूथ संख्या 13 पर जिला परिषद पद के लिए लगाये गए ईवीएम में गड़बड़ी के कारण निर्धारित समय से ढाई घंटे विलंब से मतदान शुरू हुआ। यहां सात बजे से शुरू होने वाला मतदान साढ़े नौ बजे ईवीएम बदले जाने के बाद शुरू हुआ। जिला परिषद को छोड़कर अन्य पदों के लिये साढ़े नौ बजे तक मात्र दो वोट डाले गए थे।

सासाराम जिले के रोहतास और नौहट्टा में 10 बजे तक 20% मतदान हुआ है।

गया में मतदान करने जा रहे मुखिया उम्मीदवार को पीटा

गया जिले के टिकारी प्रखंड की खैरा गांव में वोटिंग करने के लिए जा रहे मुखिया प्रत्याशी और उनके परिवार तथा अन्य वोटरों के साथ मारपीट की गई। मारपीट की घटना मतदान केंद्र संख्या 211- 212 खैरा जाने के दौरान बूथ से कुछ दूरी पर घटी। घटना सुबह सवा 6 बजे की है। मारपीट की घटना में मुखिया प्रत्याशी विमलेश राय उर्फ दरोगा राय बुरी तरह घायल हो गए।

बक्सर जिले के राजपुर की 19 पंचायतों के 577 पदों के लिए मतदान शुरू

बक्सर जिले में पंचायत चुनाव का आज आगाज आज हो गया है। 577 पदों के लिए राजपुर प्रखंड में मतदान शुरू हो गया है। राजपुर मे 6 पदों के लिए 2107 उम्मीदवार मैदान में हैं। आज इनके भाग्य का फैसला 156146 मतदाता करेंगे। राजपुर में होने वाले 19 पंचायतों के लिए चुनाव को लेकर पहली बार ईवीएम और मत पेटिकाओं से भी चुनाव कराया जा रहा है। सुबह 6 बजे से ही महिला व पुरुष बूथों पर पहुंच गए हैं। मतदान केंद्र संख्या- 129, मध्य विद्यालय हरपुर पर तो सुबह से ही मतदाता आने लगे हैं।