December 8, 2021

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

58 प्रखंडों में 60.79% वोटिंग; 5 जिलों की पांच जगहों पर होगा पुनर्मतदान

बिहार पंचायत चुनाव के पांचवें चरण का मतदान रविवार को संपन्न हो गया। 38 जिलों के 58 प्रखंडों में मतदाताओं ने वोट डाले। इस चरण के तहत मुखिया और सरपंच पद की 845 सीटों और जिला परिषद सदस्य की 124 सीटों के लिए वोट डाले गए। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 60.79% वोटिंग हुई। महिलाओं ने 59.54% और पुरुषों ने 62.04% मतदान किया। वहीं, सबसे अधिक पूर्वी चंपारण में 82% मतदान हुआ। सबसे कम मुंगेर में 49.07% वोटिंग हुई। चुनाव को बाधित करने के मामले में 276 लोग गिरफ्तार भी किए गए। 48 वाहन जब्त किए गए हैं। आयोग के अनुसार चार जगहों पर बूथ कैप्चरिंग के मामले जबकि दो जगहों पर बोगस वोटिंग के भी मामले सामने आए हैं। अलग-अलग वजहों से पांच जगहों पर पुनर्मतदान होगा।

इधर, सहरसा के सौरबाजार की बूथ संख्या 107 में वार्ड सदस्य के प्रत्याशियों के बीच हुए विवाद में एक युवक को गोली लग गई। साथ ही बूथ संख्या 200 व 201 में मुखिया प्रत्याशी के समर्थकों ने फायरिंग की। जबकि मुंगेर में दो मुखिया प्रत्याशी आपस में भिड़ गए। बचाने आई पुलिस से भी झड़प हो गई। मोतिहारी में मतदानकर्मी की मौत हो गई। जबकि सीतामढ़ी में एक फर्जी वोटर पकड़ा गया। पूर्णिया में पोलिंग एजेंट बेहोश हो गए।

अपडेट्स…

बगहा में बूथ संख्या 3 पर ईवीएम खराब होने के कारण 1 घंटे की देरी से वोटिंग शुरू हुई। वहीं, अब तक 54% मतदान हुआ है, जिनमें 61% महिलाओं ने वह 45% पुरुषों ने मतदान किया।

बेगूसराय के बखरी और चेरिया बरियारपुर में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7:00 बजे से मतदान जारी है।

खगड़िया के बेलदौर में पांचवें चरण के तहत 15 पंचायतों में मतदान शुरू हो चुका है।

समस्तीपुर के रोसड़ा और हसनपुर में मतदान केंद्र पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है।

कैमूर के मोहनिया प्रखंड के सभी पंचायतों में मतदान जारी है।

पूर्वी चंपारण के पताही, पकड़ीदयाल व आदापुर प्रखंड मतदान जारी है। मोतिहारी में अचानक तबीयत बिगड़ने के कारण पंचायत चुनाव के दौरान एक मतदानकर्मी की मौत हो गई। मतदानकर्मी रोहतास के रहने वाले थे।

अररिया प्रखंड के 30 पंचायतों में सुबह 7 बजे से ही मतदान शुरू हो चुका है।