October 22, 2021

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

सीएम नीतीश कुमार ने दिए निर्देश, सभी पंचायतों में लगेंगे सोलर लाइट

बिहार के गांव भी अब पूरी तरह से दूधिया रोशनी में जगमगा उठेंगे। सभी पंचायत में सोलर लाइट लगाए जाने की योजना है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए स्थलों के चयन को लेकर सर्वे ठीक से कर लें। सभी स्थलों का चयन एक ही साथ कर लें। सोलर स्ट्रीट लाइट को लगाए जाने के क्रम में स्थल चयन इस प्रकार हो कि कोई इस योजना से वंचित न रहे।

बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में पंचायती राज विभाग द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना’ से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया गया।

पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने प्रस्तुतीकरण के द्वारा ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना’ से संबंधित विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इसके लक्ष्य, अधिष्ठापन हेतु स्थलों का चयन, रखरखाव, वित्तीय प्रबंधन आदि के संबंध में जानकारी दी। अपर मुख्य सचिव ने 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के कार्यान्वयन के संबंध में भी जानकारी दी।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक पंचायत में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने को लेकर योजना बनाई गई है। प्रशासन पंचायत भवन के दोनों इंट्री प्वाइंट, अस्पतालों सहित अन्य जरूरी जगहों को ध्यान में रखते हुए स्थलों का चयन करें। उन्होंने कहा कि हमलोगों का उद्देश्य सिर्फ सोलर स्ट्रीट लाइट लगाना ही नहीं है बल्कि उसका ठीक से रखरखाव भी करना है।

उन्होंने कहा कि यह हमेशा काम करता रहे इसके लिए मेंटेनेंस जरुरी है। सोलर स्ट्रीट लाइट के रखरखाव का प्रावधान जरूर करें। सोलर स्ट्रीट लाइट की ज्यादा संख्या में जरूरत होगी इसको ध्यान में रखते हुए बिहार में ही इसके निर्माण इकाई लगाने की दिशा में  काम करें, इससे स्थानीय लोगो को रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा का कार्यान्वयन ठीक ढंग से हो, इसकी राशि का पंचायतों में योजनाबद्ध तरीके से उपयोग करें।