January 24, 2022

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

सीएम नीतीश कुमार कल करेंगे उद्घाटन: आयुर्वेद पर्व की तैयारी पूरी, मरीजों को मिलेगा यह फायदा?

शनिवार से आयोजित होनेवाले तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व की तैयारी पूरी हो गई है। इंटरनेशनल कॉन्वेंशन सेंटर में इसका उद्घाटन शनिवार को राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, केंद्रीय आयुष सचिव राजेश कटोचा, राष्ट्रीय आयुर्वेद परिषद के सभापति जयंतदेव पुजारी, आयुर्वेद सलाहकार मनोज नेसरी,  राष्ट्रीय आयुर्वेद सम्मेलन के अध्यक्ष पद्मश्री वैद्य देवेंद्र त्रिगुणा मौजूद रहेंगे।

राज्य आयुष समिति में आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने बताया कि तीन दिनों के पर्व में देशभर से 1500 आयुर्वेद विशेषज्ञ शामिल होंगे। कुछ विशेषज्ञ नेपाल व अन्य देशों से भी आएंगे।

सम्मेलन के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों में आयुर्वेद के विकास और घर-घर तक इसके प्रसार के उपायों पर भी चर्चा होगी। सम्मेलन में देशभर के विशेषज्ञ राज्य के मरीजों को नि:शुल्क परामर्श व दवाइयां भी देंगे। इसका आयोजन अखिल भारतीय व बिहार आयुर्वेद महासम्मेलन, केंद्रीय आयुष मंत्रालय, राज्य आयुष समिति बिहार द्वारा कराया जा रहा है।

योग शिविर और प्रदर्शन होगा मुख्य आकर्षण

आयुर्वेद पर्व का मुख्य आकर्षण योग प्रदर्शनी और प्रमुख दवा कंपनियों का स्टॉल होगा। दवा प्रदर्शनी का उद्घाटन भी सीएम द्वारा किया जाएगा। इसमें अलग-अलग बीमारियों का योग के माध्यम से निदान का भी प्रदर्शन होगा। बताया कि कोरोना काल में आयुर्वेद का महत्व काफी बढ़ा है।