January 24, 2022

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

सीएम नीतीश कुमार आज बाढ़ और बरौनी को सौगात देंगे, एनटीपीसी की दो बिजली इकाइयों का करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोनों बिजली घरों को लोकार्पित करेंगे। लोकार्पण समारोह में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, केंद्रीय पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह के अलावा जदयू सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, विधान पार्षद नीरज कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहेंगे।

 स्टेज-दो की दो यूनिटों से 1320 मेगावाट बिजली का उत्पादन मार्च 2106 से ही जारी है। स्टेज एक में 660 मेगावाट की तीन इकाई बननी है। इसकी पहली यूनिट का लोकार्पण शनिवार को हो रहा है। इस बिजली घर की नींव केंद्रीय मंत्री के तौर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से रखवाई थी।

वहीं बरौनी बिजली घर को राज्य सरकार ने 15 दिसंबर 2018 को एनटीपीसी के हवाले कर दिया है। यहां पहले से 110 मेगावाट की दो यूनिट और 250 मेगावाट की एक यूनिट चालू है। लोकार्पित हो रही यूनिट से 250 मेगावाट बिजली उत्पादित हो रही है। एनटीपीसी के अधिकारियों ने कहा कि बिजली घरों से सटे गांवों में विकासात्मक कार्य किए जा रहे हैं।

 बिहार में एनटीपीसी की बिजली उत्पादन क्षमता 7970 मेगावाट की है। जबकि 1980 मेगावाट अतिरिक्त क्षमता का निर्माण चल रहा है। जबकि देश की महारत्न कंपनी में शुमार एनटीपीसी की उत्पादन क्षमता 67,907 मेगावाट है। साल 2032 तक एनटीपीसी ने 130 गीगावाट उत्पादन का लक्ष्य तय किया है।