January 23, 2022

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

शिक्षा मंत्री ने किया एलान: पंचायत चुनाव के बाद 8386 शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की होगी बहाली

पंचायत चुनाव को लेकर जारी आदर्श आचार संहिता के समाप्त होते ही इसकी तैयारी शिक्षा विभाग के प्राथमिक निदेशालय में तेज हो जाएगी।

हाल ही संपन्न विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में आए इससे जुड़े सवाल पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने साफ कर दिया था कि पंचायत चुनाव की प्रक्रिया के समाप्त होने के एक महीने के अंदर शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की नियुक्ति विज्ञापित हो जाएगी।

राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पद रिक्त हैं और शिक्षा विभाग ने इन रिक्त पदों की स्वीकृति पदवर्ग कमेटी से पहले ही करा ली है। नियुक्ति को लेकर राज्य मंत्रिमंडल की भी स्वीकृति मिल चुकी है। 8000 रुपए मासिक मानदेय पर यह नियुक्ति होनी है।

जानकारी के मुताबिक, विभाग को इनकी बहाली को लेकर दो मुख्य काम अभी करने हैं। एक तो यह निर्धारित होना है कि बहाली की प्रक्रिया क्या अपनायी जाए। यदि नियोजित शिक्षकों की तर्ज पर यह नियुक्ति हुई तो प्रखंड नियोजन इकाई को नियुक्ति प्राधिकार बनाया जाएगा।

शिक्षा विभाग के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया क्या रखी जाय, इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सामान्य प्रशासन विभाग से मार्गदर्शन मांगा है।

दो सप्ताह पहले ही इसको लेकर प्राथमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से सामान्य प्रशासन विभाग को पत्र भेजा गया है। वहां से मार्गदर्शन आते ही निदेशालय की ओर से नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।