January 23, 2022

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

पंजाब नैशनल बैंक ने किए कई बदलाव, सेवाएं हुईं महंगी?

एक जनवरी से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की अनुमति से बैंक एटीएम चार्ज में बढ़ोतरी हुई है। इसके पहले एचडीएफसी बैंक ने भी अपने इंस्टा एसएमएस अलर्ट के शुल्क में बदलाव किया है। अब 15 जनवरी से पंजाब नेशनल बैंक की कई सेवाओं के चार्ज में बढ़ोतरी होने जा रही है। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने कहा कि बैंक द्वारा लगातार सेवा शुल्क बढ़ाया जा रहा है और ग्राहकों की जमा राशि पर ब्याज घटाया जा रहा है।

पीएनबी बैंक के ग्रामीण बैंक शाखाओं के खाते में न्यूनतम राशि जमा नहीं होने पर 15 जनवरी से अब दो सौ की जगह चार सौ रुपये लगेंगे। शहरी और मेट्रो बैंक शाखाओं के अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस नहीं होने पर तीन सौ रुपये की जगह छह सौ रुपये चार्ज ग्राहकों से वसूला जाएगा। करंट अकाउंट बंद करने का चार्ज छह सौ रुपये की जगह आठ सौ रुपये कर दिया गया है। बैंक ड्राफ्ट के रिवैलिडेशन, कैंसिलेशन, डुप्लीकेट ड्राफ्ट जारी करने का चार्ज सौ रुपये से बढ़ाकर डेढ़ सौ रुपये किया जा रहा है। बैंक ने अपने लॉकर चार्ज में भी ढाई सौ रुपये से लेकर पांच सौ रुपये तक का इजाफा करने का प्रस्ताव है।

एटीएम ट्रांजेक्शन हुआ महंगा

एक जनवरी 2022 से एटीएम ट्रांजेक्शन पहले ही महंगा हो चुका है। आरबीआई ने बैंकों को महीने में दूसरे बैंक के एटीएम से कैश व नॉन कैश ट्रांजेक्शन से ज्यादा उपयोग पर लगाने की सहमति के बाद यह बदलाव किया गया है। अब बैंक ग्राहकों को एक महीने में निर्धारित एटीएम से फ्री ट्रांजेक्शन के बाद प्रति ट्रांजेक्शन लगभग 24 रुपये चुकाने पड़ेंगे। बैंकों के फ्री लिमिट के दायरे में नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन भी आते हैं। मतलब एटीएम से बैलेंस चेक करना, मिनी स्टेटमेंट देखना या ट्रांजेक्शन डिटेल निकालना या फिर एटीएम जाकर अपना पिन दलना भी इसमें शामिल है।

एचडीएफसी बैंक ने 1 जनवरी से इंस्टा अलर्ट सर्विस के चार्ज में बदलाव किया है। पहले इस इंस्टा अलर्ट एसएमएस सर्विस के लिए 3 रुपये तीन महीने के लिए ग्राहकों को देना पड़ता था। अब यह बदलकर 20 पैसे प्रति एसएमएस किया गया है