January 23, 2022

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

पंचायत चुनाव: ओसीआर तकनीक ने ऐसे टाला विवाद, बिहार केवल दो वोटों से हारीं मुखिया प्रत्याशी

बुधवार को उस समय स्थिति को संभालने में मदद मिली जब दरभंगा की एक मुखिया प्रत्याशी केवल दो वोटों से चुनाव हार गईं। जिले में सातवें चरण के पंचायत चुनाव से एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) वाली ओसीआर तकनीक को अपनाया गया है।

दरभंगा के हनुमान नगर प्रखंड के मोरो पंचायत से मुखिया प्रत्याशी आभा देवी को 1761 जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी रोशन आरा को 1759 वोट मिले। हालांकि हारी हुईं प्रत्याशी के समर्थकों ने मतगणना में गड़बड़ी की आशंका को लेकर केंद्र में हंगामा करना शुरू कर दिया।

इस स्थिति में दरभंगा के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) त्यागराजन एसएम ने जिला पंचायत राज अधिकारी को वीडियो एनालिटिक्स प्रदर्शित करने का निर्देश दिया, जो उम्मीदवारों की पहचान करने के लिए ओसीआर और टेक्स्ट रिकग्निशन का उपयोग करता है और ईवीएम स्क्रीन की निगरानी करके सीधे कैमरा फीड से वोट गिनता है।

 अधिकारी एन के गुप्ता ने कहा, ‘परिणाम देखने के बाद विजयी और पराजित दोनों उम्मीदवारों ने पूर्ण संतुष्टि व्यक्त की और इस पद्धति की प्रशंसा की।’ एक सूत्र के अनुसार, ‘ओसीआर तकनीक का उपयोग करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में प्रत्येक वोट त्रुटि मुक्त हो।’