January 23, 2022

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला: इन आठ जिलों में पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए बनेंगे हॉस्टल, खुलेंगे तीन आयुर्वेदिक कॉलेज,

मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में इस राशि की मंजूरी दी गई। कैबिनेट में कुल 17 एजेंडों पर सहमति बनी।

मंत्रिमंडल सचिवालय के विशेष सचिव उपेंद्र नाथ पांडेय ने बताया कि बेगूसराय में राजकीय अयोध्या शिवकुमारी आयुर्वेद महाविद्यालय-सह- चिकित्सालय में 150 नामांकन क्षमता का आयुर्वेद महाविद्यालय और 200 बेड का चिकित्सालय, छात्रावास, आवासीय भवनों का निर्माण होगा। इस मद में 257 करोड़ 46 लाख खर्च होगा।

दरभंगा में राजकीय महारानी रामेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मोहनपुर में 120 नामांकन क्षमता का आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय और 150 बेड का आयुर्वेदिक अस्पताल का निर्माण होगा। इस मद में 195 करोड़ 63 लाख 34 हजार खर्च होगा। राजकीय तिब्बी कॉलेज, कदमकुआं के नए परिसर का निर्माण नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय अगमकुआं परिसर में कराने एवं राजकीय तिब्बी कॉलेज एवं अस्पताल के नए भवनों के निर्माण पर 264 करोड़ 44 लाख 91 हजार खर्च होगा।

वहीं मुजफ्फरपुर में राजकीय राय बहादुर टुनकी साह होम्योपैथिक चिकित्सा कॉलेज एवं अस्पताल में 120 नामांकन क्षमता का कॉलेज व अन्य अनुसांगिक भवनों का निर्माण होगा। कैबिनेट ने इसके लिए 121 करोड़ एक लाख की प्रशासनिक स्वीकृति दी।

वाल्मिकीनगर में बनेगा 500 सीटर सभागार

पश्चिम चंपारण जिलांतर्गत वाल्मीकिनगर में बहुउद्देशीय सभागार का निर्माण होगा। यह 500 सीटर का होगा। इसमें चार ब्लॉक होंगे जिसमें 102 कमरों का अतिथि गृह होगा। जल संसाधन की ओर से होने वाले इस निर्माण पर 120 करोड़ खर्च होगा।

आठ जिलों में बनेंगे 100 बेड वाले 10 छात्रावास

पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए आठ जिले में 100 आसनवाले 10 छात्रावास का निर्माण होगा। पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा कल्याण विभाग नवादा, गोपालगंज, बक्सर, सहरसा, पूर्णिया, अरवल, अररिया व नालंदा में इन छात्रावासों का निर्माण कराएगा।

बालू खनन ठेकेदारों की वापस होगी राशि

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार बिहार सरकार 2019 में बालू ठेकेदारों से ली गई 10 फीसदी अतिरिक्ति (प्रतिभूति) राशि वापस करेगी। कैबिनेट से पारित प्रस्ताव के अनुसार बिहार राज्य खनन निगम को राज्य में बालू खनन कार्य संवेदकों के माध्यम से अगले आदेश तक कराने की मंजूरी दी गई।

उम्र सीमा में छूट

योजना एवं विकास विभाग के अंतर्गत बिहार सांख्यिकी सेवा (संशोधन) नियमावली, 2021 की स्वीकृति दी गई। इसके तहत संविदा पर काम कर चुके अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

सिमुलतला स्कूल को 127 पद सृजित

सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई के लिए 127 पदों का सृजन किया गया है। इसमें एक प्राचार्य, एक उप प्राचार्य 62 शिक्षक और 63 शिक्षकेत्तर कर्मी होंगे। इस पर सात करोड़ 30 लाख 31 हजार 868 के वार्षिक व्यय की मंजूरी दी गई।

चार चिकित्सक बर्खास्त

गोपालगंज के डॉ असलम हुसैन, पूर्णिया के डॉ मो सबाह अंसारी, किशनगंज की डॉ शिवानी सिंह और डॉ सुनील कुमार चौधरी को अनधिकृत रूप से उपस्थित रहने के कारण सेवा से बर्खास्त कर दिया गया। वहीं गया के डॉ कविंद्र प्रसाद सिंह को अनिवार्य सेवानिवृत्त किया गया।