October 15, 2021

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

केवल दो महिलाएं आजमा रहीं भाग्य, बिहार में उपचुनाव की दोनों सीटों पर सामने आए 23 धुरंधर

30 अक्टूबर को होने वाले उप चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन का दौर थम गया। अंतिम दिन तक कुल 23 अभ्यर्थियों ने पर्चा भरा है। दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान सीट पर 11 और मुंगेर जिले के तारापुर सीट से 12 धुरंधर मैदान में कूदे हैं।

दोनों सीट पर एक-एक महिला

कुशेश्वरस्थान और तारापुर यानी दोनों सीटों पर महज एक-एक महिला अभ्यर्थी ने पर्चा भरा है। टिकट बंटावारे में आधी आबादी का संतुलन का ख्याल लोकजन शक्ति पार्टी (रामविलास) को छोड़कर किसी भी पार्टी ने नहीं रखा।

कुशेश्वरस्थान सीट के प्रत्याशी

जदयू से अमन भूषण हजारी, राजद से गणेश भारती, कांग्रेस से अतिरेक कुमार, समता पार्टी से सच्चिदानंद पासवान, लोकजन शक्ति पार्टी (रामविलास) से अंजू देवी के अलावा छह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में योगी चौपाल, मुकेश चौपाल, विजय कुमार राम, राजा राम पासवान, राम बहादुर आजाद और जीवट कुमार हजारी ने कुशेश्वरस्थान सीट पर नामांकन किया है।

जदयू से राजीव कुमार सिंह, राजद से अरुण कुमार साह, कांग्रेस से राजेश कुमार मिश्र, राष्ट्रीय जन संभावना पार्टी से उपेंद्र सहनी, दि प्लूरल्स पार्टी से वशिष्ठ नारायण, लोकजन शक्ति पार्टी (रामविलास) से कुमार चंदन और बिहार जस्टिस पार्टी से मो. जसीम के अलावा पांच निर्दलीय ने नामांकन किया है।

कहां कितने मतदाता

कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र में दो लाख 57 हजार 153 मतदाता हैं जबकि तारापुर विधानसभा क्षेत्र में तीन लाख 27 हजार 242 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

आउटडोर स्टेडियम में कुल क्षमता का 50 फीसद या स्टार कैंपेनर के रहने पर एक हजार लोग ही सभा में शामिल हो सकेंगे। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दल प्रत्याशियों के प्रचार के लिए अधिकतम 20 स्टार प्रचारक और मान्यता प्राप्त राज्यस्तरीय राजनीतिक दल 10 स्टार प्रचारक की लगा कर सकते हैं। डोर-टू-डोर कैंपेंन में सिर्फ पांच लोग ही शामिल हो सकते हैं। मतदान कराने वाले सभी मतदान कॢमयों का डबल डोज टीकाकरण अनिवार्य होगा। चुनाव प्रचार में कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य किया गया है।