January 23, 2022

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

अटल जयंती का तोहफाः बिहार का 25 दिसम्बर से गंगानदी पर तीसरा मुंगेर रेल-सड़क पुल हो जाएगा चालु

खगड़िया की ओर पुल से एप्रोच रोड को कनेक्ट का काम पूरा हो चुका है। बुधवार को मुंगेर में पुल को एप्रोच पथ से कनेक्ट करने के लिए पहला गार्डर चढ़ाया गया। दूसरा गार्डर गुरुवार की सुबह तक चढ़ाकर पुल से एप्रोच पथ को कनेक्ट कर दिया जाएगा।

डीएम ने मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर हेलीपैड स्थल का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री उद्घाटन से पहले एप्रोच पथ का निरीक्षण भी करेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए डीएम ने बैरिकेडिंग करने का निर्देश दिया। वीआईपी कार्यक्रम स्थल पर किस रास्ते से आएंगे, इसपर अधिकारियों से विचार विमर्श किया गया। निरीक्षण के मौके पर एडीएम, डीडीसी, एसडीपीओ एवं एनएचएआई के अधिकारी मौजूद थे। चंडिका स्थान बुद्धनमरर टोला के पास उद्घाटन कार्यक्रम होंगे।

भी काम है बाकी

मुंगेर रेल सह सड़क पुल को चालू होने की उलटी गिनती शुरु हो गयी है। लेकिन अभी भी तकनीकी और गैर तकनीकी पक्ष का काम शेष है। तकनीकी पक्ष की बात की जाय तो अभी एप्रोच रोड को पुल से जोड़ने वाले दो स्टील गार्डर को पुल से जोड़ने का काम बाकी है।

दिन रात चल रहा है काम

गैर तकनीकी पक्ष की बात करें तो तेलिया तालाब से शुरू हुए एप्रोच रोड पर बनाए गये पुल और ओवरब्रिज में बालू और मिट्टी भरायी का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

18 साल के लंबे इंतजार के बाद साकार हो रहा सपना

 मुंगेर वासियों को 18 साल का इंतजार करना पड़ा। राजेन्द्र सेतु मोकामा और जेपी सेतु पटनाट के बाद गंगा नदी पर बिहार में यह तीसरा रेल सह सड़क पुल है। उद्घाटन की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे मुंगेर विधायक प्रणव कुमार ने कहा कि 25 दिसम्बर को मुंगेर में होली और दीपावली दोनो मनाये जाएंगे।

केन्द्रीय मंत्री नीतिन गडकरी और सीएम नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

 मुंगेर में पुल को एप्रोच पथ से जोड़ने के लिए एक गार्डर को लॉन्च कर दिया गया है। दूसरे गार्डर को लॉन्च रात तक कर दिए जाने की उम्मीद है। 25 दिसंबर को केन्द्रीय मंत्री नीतिन गडकरी एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एप्रोच पथ का उद्घाटन करेंगे।

मुख्य अभियंता ने कार्य का लिया जायजा

बुधवार को एप्रोच पथ के निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने तेलिया तलाब जीरो माइल से लालदरवाजा एन-वन पाया तक चल रहे मिट्टी व बालू भराई, पत्थर बिछाने एवं कालीकरण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने निर्माण एजेंसी के साथ ही इस कार्य की देखरेख के लिए बनी अभियंताओं की टीम को भी आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हर हाल में निर्माण कार्य को 24 दिसंबर तक पूरा कर लिया जायेगा।

उद्घाटन का विरोध करेगी सर्वदलीय संघर्ष समिति

25 दिसंबर को प्रस्तावित गंगा पर निर्माणाधीन रेल-सह-सड़क पुल के उद्घाटन को लेकर सरकार और प्रशासन जहां पूरी तन्मयता से तैयारी में जुटी है। वहीं सर्वदलीय संघर्ष समिति इस उद्घाटन को उद्घाटन घोटाला का नाम देकर, इस अर्द्ध निर्मित पुल के उद्घाटन पर विश्वासघात दिवस मनाने की निर्णय लिया है।