January 23, 2022

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

महिलाओं से शराबियों को घेरकर नारा लगाने का किया आह्वान, और सख्त हुए नीतीश, बोले-हैवान हो जाता है शराब पीने वाला?

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि चम्पारण सत्याग्रह के समय बापू शराब के विरोध में थे। बापू की बात सबको माननी चाहिए। उनके संदेश को हमलोग हर जगह प्रचारित करवा रहे हैं। शराब पीने वाला इंसान हैवान हो जाता है। बहनों से आग्रह करेंगे कि जो शराब पीते हैं, उनके चारों तरफ खड़ा होकर जमकर नारा लगाइये और सूचना भी दीजिए।

 सीएम ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से वर्ष 2016 से 2018 तक हुए सर्वेक्षण में पाया गया है कि शराब पीने से दुनिया में 30 लाख लोगों की मृत्यु होती है। अर्थात दुनिया में जितनी मृत्यु हुई, उसमें 5.3 प्रतिशत मौत शराब पीने से हुई। 20 से 39 आयु वर्ग के लोगों में 13.5 प्रतिशत मृत्यु शराब पीने के कारण होती है। जबकि 18 प्रतिशत लोग शराब पीने से आत्महत्या कर लेते हैं। शराब पीने के कारण 18 प्रतिशत आपसी झगड़े होते हैं। दुनियाभर में 27 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं शराब पीने के कारण होती हैं।

शराब के सेवन से 200 प्रकार की बीमारियां होती हैं। शराब के सेवन से 48 प्रतिशत लोग लीवर की गंभीर बीमारी लीवर सिरोसिस के शिकार होते हैं। मुंह के कैंसर के कुल मामलों का 26 प्रतिशत शराब पीने के कारण होते हैं। पैंक्रियाज की 26 प्रतिशत, बड़ी आंत की बीमारी के 11 प्रतिशत मरीजों की शराब पीने से मौत होती है। ब्रेस्ट कैंसर के 5 प्रतिशत और टीबी के 30 प्रतिशत मामले शराब सेवन से होते हैं। लोगों को आह्वान करते हुए कहा कि शराब के दुष्परिणामों के जो आंकड़े दिए गए हैं, उस पर सब लोग गौर करें। सभी को बताएं। जीविका समूह के बारे में सीएम ने कहा कि 10 लाख स्वयं सहायता समूह बनाने का लक्ष्य था। 1 करोड़ 27 लाख महिलाएं इससे अब तक जुड़ चुकी हैं।

4.5 करोड़ का डमी चेक जीविका की दीदियों को दिया गया

मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार, विधि मंत्री प्रमोद कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, डीजीपी एसके सिंघल, गृह के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद, मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने भी विचार रखे।