January 23, 2022

Mookhiya

Just another WordPress site

New Mookhiya election date announced.( Click Here )

बिहार पंचायत चुनाव 10वें चरण का मतदान: लंबी लाइन में खड़े हैं वोटर्स? 34 जिलों के 53 प्रखंडों में शांतिपूर्ण तरीके से जारी है मतदान





बिहार पंचायत चुनाव के दसवें चरण के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। आज 34 जिलों के 53 प्रखंडों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हुए हैं। मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबल मौजूद हैं।

सासाराम में निर्धारित समय के पूर्व करगहर व राजपुर प्रखंड के सभी केंद्रों पर कर्मी पहुंच गए और निर्धारित समय से वोटिंग शुरू हो गई।

पूर्णिया में दसवें चरण के तहत बुधवार को बैसा के सभी 16 पंचायतों में मतदान कार्य सुबह सात बजे शुरू हुआ। शुरुआती दो घंटे में दस फीसदी से अधिक मतदान हो चुका है। बैसा में पंचायत चुनाव में 1628 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।कई बूथों पर 7 बजे से पहले ही मतदाता लाइन में लगे दिखे। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या भी अच्छी खासी देखी गई। पहले 2 घंटे में औसतन 14 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है।

सहरसा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले के सलखुआ प्रखंड में मतदान जारी है। मतदान को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की कड़ी व्यवस्था की गई है। प्रखंड के 11 पंचायतों में छह पदों के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

अररिया के जोकीहाट प्रखंड के 26 पंचायतों के करीब-करीब सभी 347 बूथों पर बुधवार को निर्धारित समय सात बजे मतदान शुरू हो गया। इससे पहले चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक मतदान से पूर्व प्रखंड क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय साढ़े पांच बजे सुबह से ही मॉक पोल की प्रक्रिया की गई। मॉक पोल समाप्त होने के बाद चुनाव अभिकर्ता की मौजूदगी मे ईवीएम और मतपेटियों की सीलिंग की गई।

नवादा के रोह में एक मतदान केंद्र पर वोटिंग के दौरान फोटो और वीडियो लेने से मना करने पर महिला सिपाही के साथ 3 महिलाओं ने मारपीट की। इसमें सिपाही घायल हो गई हैं। पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया है।

– बेगूसराय के बछवाड़ा में 246 बूथों पर दसवें चरण का मतदान शुरू। सभी मतदान केंद्रों पर वोट डालने वाले मतदाताओं का तांता लगा हुआ है। मतदान केंद्र संख्या 133 पर ईवीएम की खराबी से एक घंटा देरी से मतदान शुरू हुआ।

 किशनगंज जिले के कोचाधामन प्रखंड के मध्य विद्यालय मोहनमारी बूथ नंबर 242 पर सुबह 8 बजे मतदान शुरू हो गया। यहां मतदाताओं की लंबी लाइन लगी है।

– बिथान प्रखंड क्षेत्र में पंचायत चुनाव को लेकर मध्य विद्यालय बिथान बूथ संख्या 127 पर अपने मत का प्रयोग करने के लिए लोग लाइनों में खड़े हैं।

– किशनगंज जिले के कोचाधामन में प्राथमिक विद्यालय बस्ताकोला बीईपी बूथ नंबर 261 पर मतदान को लेकर महिला मतदाताओं की लंबी कतार नजर आई।

– सासाराम के करगहर प्रखंड में मतदान शांतिपूर्वक शुरू हो चुका है। उच्च विद्यालय डिभियां के मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लाइन लगी है।

– बक्सर जिले के सिमरी प्रखंड में धूप चढ़ते ही मतदाताओं की भीड़ बूथों पर उमड़ने लगी है। महिला व पुरूष मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं।

– अररिया में कड़ी सुरक्षा के बीच जोकीहाट प्रखंड के 26 पंचायतों के 347 बूथों पर मतदान जारी है। दो लाख एक हजार 359 मतदाता आज 3767 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

बक्सर जिले के सिमरी प्रखंड की 20 पंचायतों में पंचायत चुनाव के तहत मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सुबह से ही मतदाता बूथों पर पहुंचने लगे हैं। ठंड के बावजूद मतदान सही समय पर शुरू हो गया। कुछ बूथों पर ईवीएम का बायोमेट्रिक सिस्टम काम नहीं करने की सूचना मिल रही है जिसे ठीक किया जा रहा है। 20 पंचायतों में मतदान कराने के लिए कुल 300 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।